Header Ads Widget

Ankit Baiyanpuria Biography : कौन है अंकित बैयानपुरिया ? जिसने 75 डे हार्ड चैलेंज टास्क को देसी सपाटे से किया पूरा

  Ankit Baiyanpuria bio, Ankit Baiyanpuria, Ankit Baiyanpuria duty, Ankit Baiyanpuria Podcast, Ankit Baiyanpuria monthly income, Ankit Baiyanpuria wiki

      आजकल सोशल मीडिया पर एक नाम बहुत तेजी से वायरल हो रहा है, जोकि 75 डे हार्ड चैलेंज करने वाले हरियाणा के अंकित बैयानपुरिया हैं। इन्होंने देशी तरीके से इस 75 डे चैलेंज को पूरा किया और एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में निखर के आए। जिन्होंने देश के युवा वर्ग के साथ-साथ सभी को प्रभावित किया है।


    Ankit Baiyanpuria Wikipedia ( अंकित बैयानपुरिया विकीपीडिया )

    नाम अंकित बैयानपुरिया
    राज्य हरियाणा, भारत
    जन्मस्थान बैयानपुर, जिला सोनीपत
    जन्मतिथि 31 अगस्त 1995
    कार्य क्षेत्र पहलवानी
    प्रसिद्धि कारण 75 डे हार्ड चैलेंज
    शिक्षा बीए स्नातक

    Ankit Baiyanpuria Kon Hai ? ( अंकित बैयानपुरिया कौन है ? )

        अंकित बैयानपुरिया हरियाणा के सोनीपत जिले के छोटे से गांव बैयानपुर के एक पहलवान हैं। इन्होंने 75 डे हार्ड चैलेंज टास्क को भी पूरा किया है। जिससे इनकी पहचान पूरे देश में 75 डे हार्ड वाले लड़के के नाम से हुई है। इस चैलेंज के बाद अंकित बैयानपुरिया पहलवान के साथ-साथ सोशल मीडिया influencer भी बन गए हैं।इनकी फैन फॉलोइंग सोशल मीडिया पर 75 डे हार्ड चैलेंज के कारण मिलियन में है। जोकि अभी भी सोशल मीडिया पर सनसनी बने हुए हैं।

    Ankit Baiyanpuria Biography


    Ankit Baiyanpuria Biography ( अंकित बैयानपुरिया बायोग्राफी )

        अंकित बैयानपुरिया का जन्म हरियाणा राज्य के सोनीपत जिले में स्थित बैयानपुर गांव में हुआ। इनके पिता एक किसान हैं, जोकि मजदूरी का भी काम करते हैं। हालांकि अब उनके पिता अंकित बैयानपुरिया की सफलता के बाद से मजदूरी का काम नहीं करते हैं। इनकी माता जी एक साधारण महिला हैं, जोकि घर का काम करती हैं। अंकित बैयानपुरिया 13 सालों से पहलवानी कर रहे हैं। इनके गुरु का नाम कृष्ण पहलवान है, जिन्होंने अंकित को पहलवानी सिखाई है। लेकिन 1 साल पहले अंकित बैयानपुरिया के कंधे और घुटने में चोट लग गई थी। जिसके कारण वह एक साल से पहलवानी से दूर हैं। लेकिन इसी बीच इन्होंने 75 डे हार्ड चैलेंज लिया और अपने टास्क को पूरा किया। इन्हीं टास्क चैलेंज के कारण इन्होंने सोशल मीडिया के जरिए ख्याति प्राप्त कर ली है।

            अंकित बैयानपुरिया का यह चैलेंज पूरी तरह से देशी था। जिसको इन्होंने बिना जिम जाए घर पर ही वर्जिस करके पूरा किया। जोकि देश के युवा वर्ग को असली वर्कआउट करना सिखाता है। इस वर्कआउट के द्वारा बिना किसी सप्लीमेंट के बाडी बनती है।


    Ankit Baiyanpuria Real Name ( अंकित बैयानपुरिया का वास्तविक नाम क्या है? )

        अंकित बैयानपुरिया का असली नाम अंकित सिंह है। इनके नाम के पीछे की कहानी है, जिसके बारे में अंकित ने एक इंटरव्यू में बताया। अंकित बैयानपुरिया एक पहलवान हैं, जोकि दंगल में लड़ते हैं। दंगल में लड़ने वाले पहलवानों को अपने नाम के साथ गांव का नाम लगाना होता है। जोकि पहलवान के गांव को प्रदर्शित करता है। इसीलिए अंकित सिंह अपने गांव बैयानपुर को दंगल में अंकित बैयानपुरिया के नाम से प्रदर्शित करते हैं।


    Ankit Baiyanpuria Date of Birth ( अंकित बैयानपुरिया की जन्मतिथि )

        अंकित बैयानपुरिया का जन्म 31 अगस्त 1995 को सोनीपत जिले के बैयानपुर में हुआ। इनकी वर्तमान में आयु लगभग 28 वर्ष है।


    Ankit Baiyanpuria Caste ( अंकित बैयानपुरिया की कास्ट क्या है? )

        अंकित बैयानपुरिया का वास्तविक नाम अंकित सिंह है। यह एक क्षत्रिय घराने से ताल्लुक रखते हैं। जोकि सामान्य वर्ग की जाति से संबंधित है।


    Ankit Baiyanpuria Education ( अंकित बैयानपुरिया शिक्षा )

        अंकित बैयानपुरिया ने दसवीं की शिक्षा गांव बैयानपुर लाहौरा से प्राप्त की। इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, माडल टाउन सोनीपत से पूरी की। अंकित ने बीए स्नातक की डिग्री महार्षि दयानंद यूनिवर्सिटी, रोहतक से प्राप्त की है।


    Ankit Baiyanpuria Family ( अंकित बैयानपुरिया का परिवार )

        अंकित बैयानपुरिया ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके परिवार में पांच सदस्य हैं। जिसमें उनके माता-पिता और दो बड़ी बहनें शामिल हैं। अंकित बैयानपुरिया अपने घर में सबसे छोटे हैं, जोकि नौकरी भी कर रहे हैं। अंकित ने अपने सोशल मीडिया के द्वारा बताया है कि वह ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं। लेकिन भविष्य में वह शादी करेंगे, जिसका कारण उन्होंने बताया कि वह घर में अकेले बेटे हैं। तो इसलिए उन्हें शादी करनी होगी।


    What is 75 Hard Day Challenge? ( 75 हार्ड डे चैलेंज क्या है? )

       अंकित बैयानपुरिया ने जिस 75 डे हार्ड चैलेंज टास्क को किया है। दरअसल वह एक Entrepreneur और लेखक एंडी फ्रीसेला के द्वारा वर्ष 2020 में बताई गई, फिटनेस टेक्नीक है। जिसके द्वारा व्यक्ति बिना किसी सप्लीमेंट के फिट रह सकता है। इस चैलेंज में 5 दैनिक कार्यों को बताया गया है, जोकि निम्नलिखित है -

    1. जो भी व्यक्ति इस 75 डे हार्ड चैलेंज को करता है, उसको प्रतिदिन एक सेल्फी लेनी है।
    2. व्यक्ति को कुछ निश्चित आहार का प्रतिदिन सेवन करना है।
    3. इन दिनों में प्रतिदिन दो एक्सरसाइज 45-45 मिनट की करनी है। जिसमें से एक एक्सरसाइज को मौसम की परवाह किए बिना करना है।
    4. व्यक्ति को इन‌ दिनों में कम से कम 4 लीटर पानी अवश्य पीना है।
    5. और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति को प्रतिदिन एक ऐसी किताब के 10 पेज पढ़ने हैं, जिससे उसको स्वयं में विश्वास या उससे उसकी प्रगति हो।

           इस चैलेंज को करते समय व्यक्ति को शराब और फास्ट फूड से बच कर रहना है। इस तरह की सामग्री का सेवन नहीं करना है। इस चैलेंज को पूरा करने के बाद व्यक्ति के जीवन में शारीरिक तथा मानसिक दोनों तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे।

           

    Ankit Baiyanpuria 75 Hard Day Challenge ( अंकित बैयानपुरिया 75 डे हार्ड चैलेंज )

        अंकित बैयानपुरिया ने 75 डे हार्ड चैलेंज को 28 जून 2023 को शुरू किया और प्रतिदिन देशी हार्ड एक्साइज सुबह और शाम को की। इन एक्साइज में सपाटे सबसे फेमश हरियाणा की एक्सरसाइज भी शामिल है। साथ ही अंकित ने स्प्रिट दौड़ के साथ अन्य बहुत सी एक्सरसाइज भी 75 डे हार्ड में शामिल की हैं।

          इन 75 हार्ड डे चैलेंज में अंकित बैयानपुरिया ने वास्तविकता में हार्ड एक्साइज को ईमानदारी के साथ किया। इसी के साथ प्रतिदिन 4-5 लीटर पानी का सेवन किया। इस चैलेंज के मुताबिक प्रतिदिन वर्कआउट के बाद सेल्फी ली।

           अंकित बैयानपुरिया ने अपने इस चैलेंज के दिनों में भगवद्गीता को पढ़ा। अंकित का कहना है,कि इस किताब को पढ़ने के बाद से उनमें मानसिक परिवर्तन हुआ है और उन्हें इससे शान्ति प्राप्त हुई है। इसी के साथ उनमें मानसिक सन्तुलन को स्थिर रखने की प्रवृत्ति जागरूक हुई है।

          इस चैलेंज को अंकित बैयानपुरिया ने बिना किसी सप्लीमेंट के घर के डाइट को फालो करके पूरा कर लिया है। इस देशी पहलवान के इस चैलेंज के द्वारा सभी देश के युवा वर्ग प्रभावित हुए हैं।


    Ankit Baiyanpuria 75 Hard Day Challenge Diet ( अंकित बैयानपुरिया की डाइट )

           अंकित बैयानपुरिया की देशी डाइट को सभी लोग जानना चाहते हैं, कि उन्होंने इन 75 हार्ड डे चैलेंज में किस डाइट को फाॅलो किया है। इस डाइट का विवरण नीचे दिया गया है -

    • अंकित बैयानपुरिया सुबह को ड्राई फ्रूट खाते हैं। जिसमें 10-15 किशमिश, 10-12 काजू, 4-5 अखरोट और 3 अंजीर शामिल हैं। इन सभी को शाम को भीगोकर रख कर,सुबह का लेते हैं।
    • इसके बाद देशी एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज के समय पर सिर्फ पानी को पीते हैं।
    • एक्सरसाइज खत्म करने के बाद 10-15 बादाम को घिसकर पीते हैं। इसकी तासीर को ठंडा करने के लिए इसमें सौंप, मगच, खच-खच, गुलाब की पंखुड़ी, इलायची और काली मिर्च को भी मिला लेते हैं।
    • इसके बाद 3 रोटी घी में भींगी हुई, सब्जी और सलाद के साथ खाते हैं। तथा पूरे दिन में लगभग 1 किलो देसी घर का दही खाना है।
    • दोपहर को लगभग 5-6 घी में भींगी हुई रोटी खानी है तथा शाम 3 रोटी खानी हैं।
    • शाम को किसी भी फल को खाना है, जोकि निश्चित नहीं है।
    • इसी के साथ शाम को 1 किलो दूध पीना है।
         यह डाइट अंकित बैयानपुरिया की है,जिसको उन्होंने एक पोडकास्ट में बताया है। इसी को उन्होंने पूरे 75 हार्ड डे चैलेंज के लिए बनाया है।

    Ankit Baiyanpuria Social Media ( अंकित बैयानपुरिया सोशल मीडिया )

         अंकित बैयानपुरिया सोशल मीडिया पर कम समय में सबसे अधिक फालोवर्स पाने वाले पहले influencer हैं। इन्होंने 75 डे हार्ड चैलेंज के समय में लगभग 1 मिलियन यूट्यूब पर सब्सक्राइबर को प्राप्त किया है। इनका यह चैलेंज बहुत ज्यादा वायर हो रहा है और लोग इससे प्रभावित भी हो रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान में यूट्यूब चैनल पर इनके 1.6 मिलियन सब्सक्राइबर तथा इंस्टाग्राम अकाउंट पर 4.6 मिलियन फालोवर्स हैं।

          अंकित बैयानपुरिया के देशी वर्कआउट चैलेंज के वायर मीम्स भी बन रहे हैं, जोकि यूजर्स को काफी पसंद आ रहे हैं।


        Ankit Baiyanpuria Instagram ID - Click Here 

    ये भी पढ़ें :

    FAQ :

    Q.1 अंकित बैयानपुरिया का वास्तविक नाम क्या है?
    Ans. अंकित सिंह।

    Q.2 अंकित बैयानपुरिया की उम्र कितनी है?
    Ans. 28 वर्ष।

    Q.3 अंकित बैयानपुरिया की लम्बाई कितनी है?
    Ans. 5 फिट 2 इंच।

    Q.4 75 डे हार्ड चैलेंज किसने बनाया है?
    Ans. एंडी फ्रीसेला ने।