Header Ads Widget

PM Vishwakarma Yojana 2023 : पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है? जानें कास्तकारों को कैसे मिलेगा 13000 करोड़ रुपए का लाभ

 Pm Vishwakarma Yojana Scheme Upsc, Pm Vishwakarma Kaushal Samman Yojana, Pm Vishwakarma Yojana Online Apply, PM Vishwakarma Yojana gov in, Vishwakarma Yojana, पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना Upsc

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम विश्वकर्मा योजना की घोषणा कर दी है। जिसको दिल्ली में कैबिनेट बैठक के द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इस योजना का उद्देश्य कारोबारियों तथा देश का आर्थिक स्थिति पर विकास करना है। इस योजना का लाभ देश के लगभग 30 लाख परिवारों को दिया जाएगा।

           

    पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 ( PM Vishwakarma Yojana 2023 )

           भारत को विकसित देश बनाने के लिए सरकार की तरफ से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों में एक नई योजना को मंजूरी दी गई है। जिसको विश्वकर्मा योजना का नाम दिया गया है। देश के निर्माण कार्य में छोटे स्तर के कारोबारियों का बहुत बड़ा योगदान है, जोकि इस देश के विश्वकर्मा हैं। 

    PM Vishwakarma Yojana 2023


           देश के विकास के लिए छोटे शिल्पकारों के कारोबार को बढ़ावा और नई ऊंचाईयां देने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना को लाया गया है। इस योजना के द्वारा लगभग 13000 करोड़ रुपए को देश के 30 लाख छोटे कारोबारियों तक पहुंचाया जाएगा। जिसके माध्यम से वह अपने छोटे स्तर के कार्य को बड़े स्तर पर ले जाने में समर्थ हो सकेंगे।इस योजना के माध्यम से आर्थिक क्षेत्र में देश को उन्नति मिलेगी।

           

    पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है? ( Pm Vishwakarma Yojana Kya Hai )

          ग्रामीण क्षेत्र, कस्बा तथा छोटे शहरों में काम करने वाले छोटे कास्तकारों ( जैसे -लोहा पीटने वाला लुहार, लकड़ी का कार्य करने वाला बढ़ई, बाल काटने वाला नाई, सुनार, धोबी आदि ) के कार्यों में वृद्धि करने के लिए केन्द्र सरकार के द्वारा विश्वकर्मा योजना को मंजूरी दी गई है। इस योजना के माध्यम से छोटे स्तर के कास्तकारों को नए औजार अर्थात् मशीनों से कार्य करने की प्रेरणा दी जाएगी तथा छोटे व्यापार को बड़े पैमाने पर लाने के लिए लगभग 13000 करोड़ रुपए का लाभ दिया जाएगा।


    पीएम विश्वकर्मा योजना जानकारी ( Pm Vishwakarma Yojana Details in hindi )

    योजना का नाम पीएम विश्वकर्मा योजना
    संचालक केंद्र सरकार
    संचालन कर्ता श्री नरेंद्र मोदी जी
    योजना आरंभ 17 सितंबर 2023
    लाभार्थी 30 लाख परिवार
    योजना धनराशि 13-15 हजार करोड़ रुपए।
    उद्देश्य व्यापार स्तर में वृद्धि।

    पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थी कौन हैं?

          इस योजना का लाभ उन छोटे कास्तकारों को दिया जाएगा, जोकि गुरु-शिष्य परंपरा का पालन कर रहे हैं। अर्थात् यह वह कास्तकार हैं जो अपने पूर्वजों की कला को आगे बढ़ा रहे हैं जैसे - लुहार लोहा पीटता है, नाई बाल काटता है, धोबी कपड़े धोता है, सुनार सोने का कार्य करता है आदि। इस प्रकार के कारोबारियों का एक बहुत बड़ा समुदाय है जोकि छोटे स्तर पर व्यापार कर रहा है। इस समुदाय के व्यापार में वृद्धि विश्वकर्मा योजना से प्रदान की जाएगी। 


    पीएम विश्वकर्मा योजना कब से प्रारंभ होगी ?

         भारत को नया विकासशील भारत बनाने में देश के छोटे कास्तकारों का बहुत बड़ा योगदान है जोकि इस देश निर्माण के विश्वकर्मा हैं। इसीलिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा विश्वकर्मा दिवस 17 सितंबर 2023 को प्रारंभ कर दिया जाएगा। जिसका संचालन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया जाएगा।


    पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 के कार्य क्या हैं ?

         पीएम विश्वकर्मा योजना के द्वारा छोटे स्तर के कास्तकारों के लाभ हेतु किए जाने वाले कार्य का विवरण निम्नलिखित है -

    1. इन कास्तकारों को नई तकनीक से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
    2. प्रशिक्षण के प्रत्येक दिन 500 रूपए कास्तकारों को दिए जाएंगे।
    3. कास्तकारों के कार्य हेतु मशीनों के लिए 15000 रूपए सरकार देगी।
    4. व्यापार में वृद्धि के लिए सरकार ने बैंक से लोन दिलवाने की व्यवस्था की है।
    5. छोटे कारोबारियों को व्यापार बढ़ाने के लिए पहली बार बैंक से 1 लाख रुपए का लोन 5% व्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा।
    6. तथा दूसरी बार 2 लाख रुपए के लोन की व्यवस्था 5% के व्याज पर की गई है।
    7. छोटे व्यापारियों की मार्केटिंग के लिए केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा इन्हें संस्थाओं से जोड़ा जाएगा और इनके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सम्भव प्रयास किए जाएंगे।

    पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन ( Pm Vishwakarma Yojana Registration )

           पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 17 सितंबर 2023 से पीएम विश्वकर्मा योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया जाएगा।इस योजना के पोर्टल को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा संचालित किया जाएगा। जिस पर रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी दी जाएगी।


    पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 बजट ( Pm Vishwakarma Yojana 2023 Budget )

           प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले पर विश्वकर्मा योजना की घोषणा करते हुए। इसका बजट लगभग 13 हजार से 15 हजार करोड़ रुपए बताया है। इस योजना के द्वारा छोटे कास्तकारों को यह रूपए व्यापार वृद्धि के लिए दिया जाएगा।


    ये भी पढ़ें :

    FAQ :

    Q.1 पीएम विश्वकर्मा योजना 2023 क्या है?
    Ans. पीएम विश्वकर्मा योजना केंद्र सरकार की योजना है, जिसके द्वारा छोटे कास्तकारों के व्यापार में वृद्धि के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

    Q.2 पीएम विश्वकर्मा योजना कब से प्रारंभ होगी।
    Ans. 17 सितंबर 2023 से।

    Q.3 पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन कब से होगा?
    Ans. इस योजना का रजिस्ट्रेशन 17 सितंबर 2023 से शुरू होगा।

    Q.4 पीएम विश्वकर्मा योजना का संचालन कौन करेगा।
    Ans. यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाएगी। जिसका उद्देश्य ग्रामीण, कस्बों तथा छोटे शहरों के कास्तकारों के व्यापार में वृद्धि करना है।