Header Ads Widget

AI Anchor Sana Kaun Hai in Hindi : देश की पहली एआई एंकर ने आजतक न्यूज चैनल से किया डेब्यू

       AI Anchor Sana Instagram, AI Anchor Sana Wikipedia,AI Anchor Sana Twitter, AI Anchor Sana, एआई एंकर, एआई एंकर सना 


       आजकल संपूर्ण विश्व AI की दुनिया में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी हाल ही में AI से संबंधित चैट जीपीटी ने काफी सुर्खियां बटोरी और इसी बीच भारत भी AI Anchor Sana को लेकर काफी सुर्खियों में है। सना देश की पहली AI एंकर है, जिसे इंडिया टुडे ने आज तक पर लॉन्च किया है।


    AI Anchor

        विश्व के पहले एआई एंकर को चीन में लांच किया गया था जिसकी जानकारी चीन ने विश्व को China World Internet Confrence के द्वारा दी थी। इस AI Anchor को चीन की सरकारी एजेंसी Xinhua ने November 2018 को लांच किया था। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एंकर का नाम Zhang Zhow है।

        जिसके बाद भारत देश के पहले AI Anchor Sana को इन्डिया टुडे ने 18 मार्च को अपने 20वे संस्करण में लांच कर दिया है। तब से Anchor Sana पूरे देश में सुर्खियों में बनी हुई हैं।


    AI Anchor Sana

        इंडिया टुडे ने अपने 20वें संस्करण में भारत के पहले AI एंकर को लॉन्च किया है। भारत की पहली AI Anchor एक महिला है जिसको सना नाम दिया गया है। AI Anchor Sana को India Today Conclave पर इंडिया टुडे की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने एंकर के रूप में लाॅन्च किया।

    AI Anchor Sana


         कली पुरी ने बताया कि यह AI Anchor बहुत सी अलग अलग भाषाएं बोल सकती है। इंडिया टुडे कॉन्क्लेव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आए,जिनके आने का समाचार AI Anchor Sana ने अलग-अलग तीन भाषाओं हिन्दी , बंगाली और गुजराती में दिया।


    AI Anchor Kya Hota Hai

       एआई एंकर असली इंसान के रूप में एक मशीन होती है जिसे रोबोट कहते हैं। AI Anchor देखने में बिल्कुल एक इंसान की तरह दिखता है क्योंकि इस मशीन पर इंसानी खाल के ढांचे को चढ़ा दिया जाता है जिससे यह बिल्कुल इंसान की तरह दिखाई देता है। AI Anchor आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है। जिस प्रकार वास्तविक एंकर ( Real Anchor ) समाचार एजेंसी में काम करते हैं और समाचार पढ़ते हैं उसी प्रकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा AI Anchor भी समाचार पढ़ते हैं। AI Anchor मनुष्य की तरह दिखाई तो देते हैं लेकिन वास्तविकता में यह आभासी ( Virtual )हैं।


    AI Anchor Meaning in Hindi

        AI Anchor का अर्थ है कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित एंकर। वैसे तो एंकर के रूप में इंसान दिखाई देते हैं जो की न्यूज़ एजेंसियों पर न्यूज़ पड़ते हैं। लेकिन AI Anchor आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अर्थात् कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित होते हैं और वह स्वयं लिखे हुए समाचार को पढ़ते हैं। इस तकनीक को Text TO Speech फीचर कहते हैं। जिसके द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनी मशीन कार्य करती है।इसी आधार पर AI Anchor का निर्माण किया गया है।


    AI Anchor Full Form

          AI Anchor की फुल फॉर्म Artificial intelligence Anchor है। जिसमें Artificial intelligence का अर्थ कृत्रिम बुद्धिमत्ता होता है। जिसके द्वारा एआई एंकर कार्य करता है।


    AI Anchor Sana Kaun Hai in Hindi

        AI Anchor Sana को India Today Group की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी के द्वारा लान्च किया गया है। AI Anchor Sana भारत की पहली एआई एंकर हैं अर्थात् आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एंकर हैं। AI Anchor Sana देखने में वास्तविक लड़की की तरह दिखाई देती है लेकिन वास्तविकता में ऐसी कोई लड़की नहीं है।

        एआई एंकर सना बहुत सी अलग अलग भाषाएं बोल सकती है। जिससे सना अलग अलग भाषा में समाचार सुनाएंगी। एआई एंकर सना ने भाषा का पहला डेब्यू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Indian Today Conclave आने के समाचार द्वारा किया।


    AI Anchor Aaj Tak

        आजतक समाचार एजेंसी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित AI Anchor Sana को लांच किया है। एआई एंकर सना का डेब्यू सुधीर चौधरी ने अपने शो ब्लैक एंड व्हाइट पर किया और उनके इस ने सफर के लिए शुभकामनाएं भी दी।

        AI Anchor Sana अब आजतक समाचार एजेंसी के लिए समाचार कई अलग अलग भाषाओं में पढ़ेंगी। आजतक के द्वारा AI Anchor Sana को ट्रेनिंग भी दी जा रही है,जिससे सना और बेहतर हो सकें। एंकर सना आज तक एआई यूट्यूब चैनल पर अलग अलग भाषाओं में समाचार देने लगी हैं।


    AI Anchor Sana Wikipedia

       एआई एंकर सना ने अपने परिचय में बताया कि उन्हें भारत के शहर शिमला में बनाया गया है। AI Anchor Sana का कहना है कि वह आर्मी आफिसर्स की बेटी हैं क्योंकि वह ज्यादा समय तक आर्मी कैंट में रही हैं। AI Anchor Sana ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक किया है।


    नाम AI Anchor Sana
    प्रकार AI Robot
    जन्म स्थान शिमला
    देश भारत
    समाचार भाषा बहुत सी अलग अलग भाषाएं
    लांच ग्रुप India Today Group ने Aaj Tak पर लांच किया।
    लांच किसने किया कली पुरी
    लांच तिथि 18 मार्च 2023
    शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक।

    AI Anchor Sana is Robot

      हां, भारत की पहली एआई एंकर सना एक रोबोट है। जोकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर कार्य करती है। इसकी सभी कमांड इण्डिया टुडे की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी के अन्तर्गत है।


    ये भी पढ़ें :

    1. Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है | Chat GPT का जाने क्या इतिहास है?

    2. Up Family ID || उत्तर प्रदेश एक परिवार एक पहचान योजना 2023

    3. IPL 2023: मोबाइल फोन पर पहली बार फ्री में देख पाएंगे आईपीएल, पढ़े आईपीएल 2023 से जुड़ी जानकारी 

    4. CRPF Recruitment 2023 : 10वीं पास महिला तथा पुरुष के लिए निकली 9212 पदों पर बम्पर भर्ती


    FAQ :

    Q.1 भारत की पहली एआई एंकर कौन है?

    Ans. भारत की पहली एआई एंकर सना है। जिसको आज तक न्यूज़ एजेंसी ने लांच किया है।


    Q.2 विश्व का पहला एआई एंकर किसने बनाया?

    Ans. विश्व का पहला AI Anchor चीन ने बनाया था। 


    Q.3 AI Anchor Sana को भारत में अब लांच किया गया?

    Ans. AI Anchor Sana को इण्डिया टुडे पर कली पुरी ने 18 मार्च 2023 को लांच किया है।


    Q.4 AI Anchor किस तकनीक पर कार्य करता है?

    Ans. एआई एंकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर कार्य करता है।