Header Ads Widget

Apple Store India : मुम्बई में खुला भारत का पहला एप्पल स्टोर, एप्पल सीईओ टिम कुक ने की ओपनिंग

        Apple Store, Apple BKC, First Apple Store in India, एप्पल स्टोर मुम्बई, एप्पल स्टोर 


       एप्पल कंपनी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। यह कम्पनी दुनिया के कई स्थानों में है, भारत में भी Apple Store खुल गया है। जिसकी ओपनिंग एप्पल कंपनी के CEO टिम कुक ने मुम्बई में की है।


    Apple Wikipedia in hindi 

           एप्पल की शुरुआत 1 अप्रैल 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन ने अमेरिका के कैलिफोर्निया के लास अल्टोस में की थी। यह कम्पनी वर्तमान में पूरी दुनिया में फैली हुई है। एप्पल कंपनी की आय 394.33 विलियन US डालर है। यह प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। इसके द्वारा Apple Airpod , iPhone , Mac , ipad , Apple Watch आदि प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। इन प्रोडक्ट को ग्राहक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। यही कारण है एप्पल के लगभग 523 स्टोर अलग- अलग देशों में खुले हुए हैं। 

          अभी वर्तमान में एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक हैं तथा कम्पनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनों में स्थित है।

    कम्पनी एप्पल
    उद्योग इलेक्ट्रॉनिक साफ्टवेयर सेवाएं, टेक्नोलॉजी
    स्थापना 1 अप्रैल 1976
    संस्थापक स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन।
    मुख्यालय क्यूपर्टिनों कैलिफोर्निया, अमेरिका
    स्टोर की संख्या लगभग 523
    वर्तमान सीईओ टिम कुक
    आय 394.33 बिलियन यूएस डॉलर
    अधिकारिक वेबसाइट www.apple.com

    Apple Store India [ एप्पल स्टोर इंण्डिया ]

            एप्पल कंपनी अपने प्रोडक्ट को भारत में लगभग 25 सालों से बेंच रही है। जिसके प्रोडक्ट से भारतीय ग्राहक प्रभावित भी हुए हैं लेकिन 2019 से काफी ज्यादा पसंद किए गए हैं, जिससे एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट की खरीद में बढ़ोतरी हुई है। भारत के लोग एप्पल प्रोडक्ट को थर्ड पार्टी स्टोर से खरीदते थे। क्योंकि भारत मे अभी तक कोई भी एप्पल का स्टोर नही था।

    Apple Store India, First Apple BKC Store


           एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भारत में एप्पल प्रोडक्ट की बिक्री को देखते हुए, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में Apple Store की ओपनिंग कर दी है।


    Apple Store India Opening Date [ एप्पल स्टोर इंण्डिया ओपनिंग तिथि ]

           एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक का कहना है कि वह काफी समय पहले से ही भारत में एप्पल स्टोर को खोलना चाहते थे। जिसकी प्लानिंग पहले से ही चल रही है, जोकि सफल हो गई है। टिम कुक ने भारत के पहले एप्पल स्टोर की ओपनिंग 18 अप्रैल 2023 को की है। मुम्बई में स्थित एप्पल स्टोर की बिल्डिंग काफी ज्यादा आकर्षित करने वाली है।



    Apple Store Mumbai [ एप्पल स्टोर मुम्बई ]

           भारत के पहले एप्पल स्टोर की ओपनिंग मुम्बई में की गई । एप्पल कंपनी के द्वारा रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की प्रापर्टी पर एप्पल स्टोर बिल्डिंग बनाई गई है। सीईओ टिम कुक के द्वारा एप्पल स्टोर मुम्बई की ओपनिंग पर सेलीब्रिटी, यूट्यूबर, एक्टर, एक्ट्रैस, सिंगर्स आदि को इन्वाइट किया गया। मुम्बई को भारत की आर्थिक राजधानी कहां जाता है, क्योंकि यहां पर सभी प्रकार की इंडस्ट्रीज शामिल हैं। एप्पल स्टोर के खुलने से Made in India के अनुसार अब एप्पल के प्रोडक्ट भारत में ही बनाए जाएंगे।


    Apple Store Mumbai Opening [ एप्पल स्टोर मुम्बई ओपनिंग ]

         एप्पल स्टोर की ओपनिंग मुम्बई में एप्पल के वर्तमान सीईओ टिम कुक के द्वारा की गई। एप्पल स्टोर की ओपनिंग के दौरान टिम कुक ने अपने हाथों से Apple BKC का गेट खोला और सभी गेस्ट का स्वागत किया। मुम्बई एप्पल स्टोर ओपनिंग में कर्मचारी भी शामिल थे जोकि सभी प्रोडक्ट की विस्तार से जानकारी दे रहे थे। एप्पल स्टोर के भारत में खुलने से चीन की एप्पल मार्केट को भारत में सिफ्ट कर दिया गया।


    Apple Store Mumbai BKC [ एप्पल स्टोर बीकेसी मुम्बई ]

            भारत के पहले एप्पल स्टोर की ओपनिंग मुम्बई के बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स में की गई है। इसीलिए इस एप्पल स्टोर को Apple bkc नाम दिया गया है। एप्पल सीईओ टिम कुक इसकी ओपनिंग करने स्वयं मुम्बई में आए।


    Apple Store India Launch [ एप्पल स्टोर इंण्डिया लांच ]

          एप्पल स्टोर की लांचिंग एप्पल सीईओ के द्वारा 18 अप्रैल 2023 को मुम्बई में की गई है। इससे पहले भारत में iPhone, Mac आदि एप्पल के प्रोडक्ट चीन से आते थे। लेकिन भारत में एप्पल का क्रेज देखते हुए टिम कुक ने भारत में एप्पल स्टोर लॉन्च कर दिया।

          अब कस्टमर को सभी प्रकार के एप्पल प्रोडक्ट स्टोर पर उपलब्ध मिलेंगे। साथ ही वह प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी भी ले पाएंगे। 


    Apple Store Delhi [ एप्पल स्टोर दिल्ली ]

        मुम्बई एप्पल स्टोर की ओपनिंग के मौके पर एप्पल सीईओ टिम कुक ने एक और बड़ी न्यूज दी। टिम कुक ने बताया कि वह भारत की राजधानी दिल्ली में दूसरे एप्पल स्टोर की ओपनिंग 20 अप्रैल 2023 को करने वाले हैं, जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। टिम कुक ने बताया कि वह इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शामिल करना चाहेंगे।


    Apple Store India Rent [ एप्पल स्टोर इंण्डिया रेंट ]

         मुम्बई एप्पल स्टोर को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की प्रापर्टी पर बनाया गया है। जिसके लिए मुकेश अम्बानी का एप्पल कंपनी के साथ एग्रीमेंट हुआ है। एप्पल कंपनी को रिलायंस इंडस्ट्रीज को 42 लाख रुपए प्रति माह देना होगा।


    Apple Store India Address [ एप्पल स्टोर इंण्डिया पता ]

          भारत के पहले एप्पल स्टोर का नाम Apple BKC रखा गया है, जोकि मुम्बई के बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स में स्थित है।


    ये भी पढ़ें :

    1. IERT Entrance Exam 2023 : आईईआरटी संस्थान में प्रवेश परीक्षा के फार्म आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, यूपी के टॉप संस्थान में पाएं प्रवेश 

    2. Btech Pani Puri Wali : 21 साल की लड़की गोलगप्पे बेचकर कमाती है 9 लाख रुपए प्रति माह, जाने कौन है ?

    3. KVS Result 2023 : केवीएस केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने शिक्षक भर्ती का परिणाम किया घोषित, जाने कौन है लिस्ट में शामिल ?

    4. AI Anchor Sana Kaun Hai in Hindi : देश की पहली एआई एंकर ने आजतक न्यूज चैनल से किया डेब्यू 


    FAQ :

    Q.1 एप्पल कंपनी का सीईओ कौन है?

    Ans. एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक हैं।


    Q.2 भारत में एप्पल स्टोर का मालिक कौन है?

    Ans. भारत में एप्पल स्टोर को एप्पल सीईओ टिम कुक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की प्रोपर्टी पर खोला है।


    Q.3 क्या भारत में कोई अधिकारिक एप्पल स्टोर है?

    Ans. हां, भारत का पहला अधिकारिक एप्पल स्टोर मुम्बई में है।


    Q.4 एप्पल स्टोर मुम्बई में कहां है?

    Ans. एप्पल स्टोर मुम्बई के बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स में स्थित है।